भारत के 7 प्रशिद्ध पर्यटक स्थल गर्मियों में घूमने के लिए

0
139

गर्मी के मौसम में भारत के नागरिको को अधिकतर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि भूमध्य रेखा के करीब होने के कारण भारत में तापमान अधिक देखने को मिलता है। तभी इस मौसम में अधिकतर लोग गर्मी से निजात पाने के लिए सबसे अच्छी और आरामदायक स्थान पर जाना पसंद करते है। ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है जैसे की –

Manali

  1. मनाली

भारत की कुछ बेहतरीन जगहों में से एक मनाली है जहाँ गर्मियों में अधिकतर नागरिक अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए जाते है। प्रशिद्ध मंदिरों और मठों के साथ ही साथ धार्मिक स्थल होने से यहाँ की सुदंरता और विशेषता को बताता है। तभी भारत के लोग मनाली में घूमना अधिक पसंद करते है।

Ladakh

  1. लद्दाख

यदि आप अपनी गर्मियों की छुटियों में लद्दाख घूमने का मन मना रहे है तो हम आपको बताना चाहते है की यहाँ पर आपको रोमांच, प्रकृति, शांति के साथ अति सुन्दर दृश्य का एक मेल देखने को मिलेगा। तभी भारत के सबसे सुन्दर स्थल की जब भी बात होती है तो लद्दाख को सबसे ऊपर रखा जाता है। क्योंकि यहाँ पर आपको

माउंटेन पास, खूबसूरत झीलें, बंजर घाटियां, सदियों पुराने बौद्ध मठ, ट्रैकिंग अभियान और मोटरसाइकिल रोमांच के अद्भुत नज़ारे देखने को भी मिलते है।

Andaman and Nicobar Islands

  1. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

ग्रीष्मकाल के दौरान विश्व के हिंद महासागर में स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप भारत के प्रशिद्ध और सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक है। क्योंकि यहाँ पर आपको विभिन्न प्रकार के समुन्द्र स्थल और कोरल द्वीप देखने को मिलते है। इतना ही नहीं यहाँ का इतिहास भी सेनानियों को यहाँ पर घूमने के लिए आकर्षित करता है। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्नोर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग भी प्रशिद्ध है जोकि यहाँ की विशेषता को बताता है।

Rishikesh

  1. ऋषिकेश

भारत के उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश को भारत के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है इसके अलावा, साहसिक खेलों की चलते भारत के शीर्ष स्थान के लिए भी जाना जाता है। साथ ही यहाँ की सुदंरता आसाधारण है जोकि ऋषिकेश की प्रसिद्धि को बताता है।

Shimla

  1. शिमला

भारत में अपनी प्राकृतिक सुदंरता की वजह से शिमला को पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है। भारत के हिमाचल में स्थित इस शहर (शिमला) में अधिकतर लोगों को घूमते हुए देखा जाता है। इतना ही नहीं यह शहर अपने मॉल रोड और रिज के लिए प्रसिद्ध है।

Mussoorie

  1. मसूरी

शायद ही आपको पता होगा की इस शहर को पहाड़ियों की रानी के नाम के रूप में भी जाना जाता है। इतना ही नहीं यहाँ पर आपको प्रकृति के सबसे अद्भुत नज़ारे भी देखने को मिलते है। इसके अलावा, यहाँ की वनस्पतियों और जीवों के व्यापक मेल में आपको शांति का एहसास महसूस होता है।

Darjeeling

  1. दार्जिलिंग

यदि आप इन गर्मियों की छुट्टी को बेहतर बनाना चाहते है तो आप दार्जिलिंग भी घूम सकते है क्योंकि यहाँ पर आपको उन सभी सुन्दर स्थानों के बारे में जानने के लिए मिलेगा जोकि रमणीय दृश्यों का एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत किया गया है। इसके अलावा, यहाँ की खड़ी और संकरी गलियों के साथ रंगीन सांस्कृतिक प्रदर्शन दार्जिलिंग विशेषता को बताता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here