भारतीय ट्रेन से जुड़े कुछ फैक्ट्स जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

28
Unknown Facts About Indian Railways

Unknown Facts About Indian Railways – क्या आपको पता है की भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे विशाल रेलवे नेटवर्क है। इतना ही नहीं भारत में प्रतिदिन इतने अधिक लोग रेल की यात्रा करते है जितना तो बहुत से देशों की कुल जनसँख्या भी नहीं होती है। हम आपको बताना चाहते है की इंडियन रेलवे में रोजाना 2 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते है। परन्तु आज हम आपको भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारें में जानकारी देंगे. जिनके बारें में आज तक आप नहीं जानते होंगे।

Unknown Facts About Indian Railways

भारत में ही मौजूद है दुनिया का सबसे ऊँचा पुल

क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे पुल भारत में ही मौजूद है। भारत के जम्मू कश्मीर रेलवे में चिनाब नदी पर स्थित पुल सबसे उच्चतम पुल है। इतना ही नहीं आप हैरान हो जाएंगे यह पुल दिल्ली में स्थित कुतुबमीनार से करीबन पांच गुना (Unknown Facts About Indian Railways) अधिक ऊँचा है जबकि यह एफिल टॉवर से भी लम्बा है। कहा जाता है की इस पुल के निर्माण में करीबन 1250 करोड़ रूपये की धनरशि खर्च हो गई थी।

ट्रैन के ड्राइवर सैलरी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से काफी अधिक होती है

यदि आप भारतीय रेलवे के ड्राइवर की सैलरी के बारें में जानेगे तो आप दंग रह जाएंगे। क्या आपको पता है की जितनी सैलरी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की होती है उससे कई अधिक सैलरी ट्रैन के ड्राइवर की होती है। ट्रैन के ड्राइवर (Unknown Facts About Indian Railways) को प्रतिमाह 1 लाख तथा उससे अधिक सैलरी दी जाती है।

दुनिया के सबसे अधिक प्रसिद्ध वेबसाइट है भारतीय रेलवे विभाग

बहुत कम लोग इस बारें में जानते है की भारतीय रेल की एक ऐसी वेबसाइट है जिसकों हर मिनट में 12 लाख हिट (Unknown Facts About Indian Railways) मिलते है। इतना ही नहीं IRCTC.com पर प्रति घंटा इतने अधिक हिट आते है जितना भारत की किसी और वेबसाइट पर नहीं आते होंगे।

भारत की सबसे धीमी ट्रेन कौन सी है

भारत की ऐसी कौनसी ट्रेन जो सबसे धीमी रफ़्तार से चलती है। बहुत कम ही लोग होंगे जो इस बारें में जानते होंगे। सबसे धीमी ट्रेन की रफ़्तार जानकर आप कभी भी इस ट्रेन में जाना पंसद नहीं करेंगे। यह एक ऐसी ट्रेन है जो 10 किलोमीटर घंटे की रफ़्तार से रेंगती है अब कोई ट्रेन 10 किलोमीटर की दुरी 1 घंटे (Unknown Facts About Indian Railways) में तय करती है तो उसे ऐसा कहना की दौड़ती है वो गलत होगा। यह ट्रेन इतनी धीरे चलती है की आप इससे बाहर उतरकर चाय भी पी सकते है। इस ट्रेन का नाम मेत्तूपलायाम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन है

रेलवे स्टेशन का सबसे लम्बा नाम

किसी व्यक्ति का नाम तो सुना है लेकिन किसी रेलवे स्टेशन का नाम इतना लम्बा हो जिससे याद करना तो दूर उसे बोलने में भी परेशानी हो।सबसे लम्बे रेलवे स्टेशन का नाम वेन्कटनरसिम्हाराजवारीपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta) है। यह नाम इतना लम्बा इसलिए है क्योंकि इस नाम को श्री उपसर्ग के साथ कहा जाता है। यह रेलवे स्टेशन चेन्नई के करीब अराकोनम-रेणिगुंटा सेक्शन पर मौजूद है।

भारत की एक ऐसी ट्रेन जिसके आने जाने का कोई पता नहीं है

आज हम आपको भारत की एक ऐसी ट्रेन के बारें में बताएंगे जिसके टाइमिंग का कोई भरोसा नहीं है। यदि आप को किसी जगह पर समय पर पहुँचना हो तो आप भूलकर भी रेन गुवाहाटी- त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस में न जाएँ। क्योंकि यह एक ऐसी ट्रेन है जो कभी भी 10 से 12 घंटे लेट रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here