सुषमा स्वराज के जीवन से जुडी कुछ अनसुनी बातें

35
facts about sushma swaraj

Facts About Sushma Swaraj – दिल का दौरा पड़ने से भारत की पूर्व विदेश मंत्री यानी की सुषमा स्वराज का कल रात दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में निधन हो गया है। सुषमा स्वराज के निधन के बाद देशभर में शौक बनाया जा रहा है। कुछ ही दिनों पहले उन्हें सीने में दर्द की परेशानी के चलते दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। लेकिन वह अपनी बीमारी से रिकवर नहीं कर पाई। तथा उन्होंने 06 अगस्त 2019 की रात को एम्स हॉस्पिटल में अंतिम साँस ली। सुषमा स्वराज का निधन 67 वर्ष की आयु में हुआ है। इतना ही नहीं हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले वह अपना कार्य कर रही थी। क्या आपको पता है की सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) कश्मीर से धारा 370 के हटने से बेहद खुश थी। उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में भी यह लिखा था की वह अपनी जिदंगी में इस दिन का इंतज़ार कर रही थी। आज हम आपको सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) की लाइफ से जुड़े ऐसे कुछ फैक्ट्स के बारें में बताएंगे जिनके बारें में नहीं जानते होंगे।

Facts About Sushma Swaraj

सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) ही भारत की ऐसी पहली महिला विदेश मंत्री थी जिन्होंने देश के लोगों को बताया की देश के विदेश मंत्रालय का क्या कार्य होता है। इतना ही नहीं इन्होनें अपने राजनैतिक और व्यक्तिगत जीवन में कई ऐसे मुकाम हासिल किए है जिसका किसी और व्यक्ति के लिए हासिल करना बेहद मुश्किल होगा।

क्या आपको पता है कि 13 दिन सरकार में सुषमा स्वराज बनी थी मंत्री

बहुत लोगों को इस बारें में पता होगा की भारत की पूर्व विदेश मंत्री रह चुकी श्रीमती सुषमा स्वराज ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विध्यार्थी परिषद से की थी। इसके बाद सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला कर लिया था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सुषमा स्वराज के पिताजी पहले से ही आरएसएस के हिस्सा थे। जिसके चलते सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) का शुरू से ही आरएसएस की ओर अधिक झुकाव रहा था। क्या आपको पता है की सुषमा स्वराज सुप्रीम कोर्ट की वकील भी रह चुकी थी। लेकिन उन्हें एक प्रसिद्ध राजनैतिज्ञ के रूप से पहचान मिली। सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) वर्ष 1990 से ही भारतीय जनता पार्टी के साथ जुडी रही है। इतना ही नहीं भारतीय जनता पार्टी के ही वरिष्ठ नेता श्री अटल बिहारी वायपेयी की बहुचर्चित 13 दिन की सरकार जोकि वर्ष 1998 में बनाई गई थी। उसमें सुषमा स्वराज को सूचना एवं प्रसार मंत्री का पद दिया गया था।

सुषमा स्वराज ने की थी लव मैरिज

श्याद की किसी व्यक्ति को पता होगा की सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) ने लव मैरिज की थी। सुषमा स्वराज का विवाह वर्ष 1975 में हुआ था। सुषमा स्वराज की जिस समय शादी हुई थी उस समय देशभर में लोग इमरजेंसी की मार झेल रहे थे। हाल में सुषमा स्वराज में चुनाव लड़ने का भी फैसला किया था। इतना ही नहीं स्वराज कौशल द्वारा मजाकिया अंदाज में यह कहा गया था की वह सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) के फैसले से अब खुश है क्योंकि वह अब जवान नहीं रहे है जो वह पहले की तरह सुषमा जी के साथ घूम लें।

सुषमा स्वराज ने दिया था पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब

इस बारें में सब अच्छे से जानते है की सुषमा स्वराज (Facts About Sushma Swaraj) भारत की एक ऐसी महिला विदेश मंत्री थी जिन्होंने पाकिस्तान को हर बार मुंहतोड़ जवाब दिया है। इस बात का आप इससे अंदाजा लगा सकते है की हाल ही हुई OIC (Organisation of Islamic Cooperation) की बैठक में सुषमा स्वराज को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था। इस बात का पाकिस्तान को बुरा लगा था। इसके अलावा, पाकिस्तान को निरंतर UN में भी करारे जवाब मिलते रहें है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here