क्या आपको पता है त्वचा की खूबसूरती के लिए अधिक लाभकारी होता है टमाटर

47
Unknown Tomato Benefits for Skin

Unknown Tomato Benefits for Skin – अधिकतर लोगों का यह मानना है की यदि किसी व्यक्ति को अपनी त्वचा को अधिक खूबसूरत दिखाना है तो उसे हल्दी को अपने चहरे पर लगाना चाहिए। लेकिन वह व्यक्ति इस बात से अनजान होते है की वह इसके अलावा, भी बहुत सी ऐसी चीजें है जिनके उपयोग से वह अपनी त्वचा को अधिक चमकदार दिखा सकता है। क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है की उसकी त्वचा अधिक खूबसूरत और चमकदार दिखे। तो आज हम आपको एक ऐसी Beauty Tips देने जा रहें है जिससे की आप अपनी त्वचा को अधिक शाइनी बना सकते है। टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

Unknown Tomato Benefits for Skin

यदि आप टमाटर को अपनी स्किन पर लगाते है तो इससे आपकी त्वचा अधिक ग्लो करने लगती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसका आपको किसी भी प्रकार का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। क्योंकि यह एक Healthy Food है। क्या आपको पता है की टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) एक ऐसा Super Food है जिसमें आपको बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन की भरपूर मात्रा देखने को मिलती है। लाइकोपीन एक ऐसा तत्व है तो आपकी त्वचा के लिए अधिक लाभदायक होता है। टमाटर आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा फ़ूड है। आपकी स्वस्थ को अच्छा रखने में टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) अधिक कारगार फ़ूड है। इसलिए आपको इस हेल्थी फ़ूड का सेवन जरूर करना चाहिए।

सभी लोग इस फ़ूड का उपयोग जरूर करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है की यह फ़ूड नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में अपना कार्य करता है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन तत्व शामिल होते है जो आपको सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा-बैंगनी (यूवी) किरणों से बचाता है।

त्वचा के लिए होता है अधिक लाभकारी

धूप में अधिक समय तक रहने से आपकी त्वचा अधिक काली पड़ जाती है। इस प्रकार की स्थिति को सन टैन के रूप में जाना जाता है। यदि आप इस प्रकार की समस्या से निजात पाना चाहते है तो आपको टमाटर को अपनी स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। जिसके लिए आपको एक टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) की जरूरत पड़ेगी। आपको इस टमाटर को अच्छे से पीस लेना होगा। जिसके बाद आपको इसमें ओटमील और 1 चम्मच दही को मिलाना होगा। जब आप टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) के पेस्ट को आना लेंगे। तो आपको उसको अपने फेस पर अच्छे से लगाना होगा। फिर आपको 5 मिनट बाद अपने फेस को ठंडे पानी से धो लेना होगा। इस पेस्ट को आपको कुछ दिन तक लगाना होगा। जिसके बाद आपकी त्वचा ग्लो करनी लगेगी।

सेल-डैमेज फ्री-रेडिकल की मात्रा कम होने लगती है

क्या आपको पता है की टमाटर का जूस आपके चेहरे के लिए स्‍ट्रिजेंट के अनुसार कार्य करता है। यदि आप टमाटर के जूस को अपने स्वादानुसार बनाना चाहते है तो आपको इसकेलिए एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालनी होगी। इसके बाद आपको इसको अपने चेहरे पर लगाना होगा। फिट थोड़ी देर बाद आपको अपने फेस को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लेना होगा।

टमाटर एक ऐसा फ़ूड में जिसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसके उपयोग से आप अपनी त्वचा को साफ रख सकते है। आपको टमाटर (Unknown Tomato Benefits for Skin) को अपने चेहरे पर अच्छे से अप्लाई करना चाहिए। इससे आपको कुछ ही समय में अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। विटामिन सी के साथ ही साथ टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी खासी मात्रा देखने को मिलती है। यदि आप टमाटर का सेवन करते है तो आपके शरीर के सेल-डैमेज फ्री-रेडिकल की मात्रा कम होने लग जाती है। टमाटर एक हेल्थी फ़ूड है जिसका आपको सेवन जरूर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here