Wed. Feb 26th, 2020

Valentines Day Special: जाने प्यार के दिन जन्मी मधुबाला की कहानी

valentine day special

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री मधुबाला, जिन्होंने करीब दो दशकों तक इंडस्ट्री  में राज किआ। मधुबाला एक लिविंग लीजेंड थी, अपने मासूम चेहरे और अदाकारी  के बल पे उन्होंने इंडस्ट्री में काफी शोहरत पाई । जितनी ही उनकी प्रोफेशनल लाइफ शुर्खिओं में थी उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ भी । मधुबाला का जीवन हमेशा ट्रेजेडी से ही भरा रहा। प्यार के दिन ही जन्मी मधुबाला को जीवन भर प्यार के लिए दर दर भटकना पड़ा । आज भी मधुबाला की कहानी पर लाखों लोग सोचते रह जातें हैं , ईश्वर भी कभी कभी क्या करता है ।

 

मधुबाला का जीवन

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933  को दिल्ली में अताउल्लाह खान के घर हुआ । उनके पिता पश्तूनी थे और अब के पकिस्तान से दिल्ली आये थे । उनके पिताजी पेशावर में एक तम्बाकू कारखाने में काम करते थे, नौकरी छूट जाने के बाद वो काम की तलाश में दिल्ली आये और उसके बाद बॉम्बे चले गए । मधुबाला की घर की वित्तीय हालत हमेशा ख़राब ही रही और उन्होंने बचपन भर दुःख ही देखा । उनके जीवन ने तब मोड़ लिया जब उनके पिता उन्हें फिल्म में अभिनय करने के लिए ले गए । उन्होंने 9  साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म बसंत 1942  की थी ।

पर 1949 की फिल्म महल के बाद ही उन्हें पहचान मिली , वो रातों रात हिट हो गयी और इसके बाद उन्होंने कई फिल्में की । अभिनेत्री देविका रानी , मधुबाला से इतनी प्रभावित हुई की उन्होंने ही मधुबाला को उनका नाम दिया इस से पहले मधुबाला का नाम बेगम मुमताज़ था । मधुबाला का शाब्दिक अर्थ शहद का प्याला होता है ।

अपने करियर में मधुबाला ने कई हिट फिल्में दी , जिनमे चलती का नाम गाडी , हाफ टिकट ,बरसात की रात , अमर, तराना , महल , मुग़ले अज़ाम कुछ फिल्में है । मधुबाला को अभिनय के लिए राष्ट्रीय और अलग अलग स्तर के पुरस्कार भी मिले

पर मधुबाला को अपनी करियर में जितनी सफलता मिली , शायद उतनी निजी जिंदगी में नहीं मिल पायी । मधुबाला का जीवन 36  साल में ही खत्म हो गया था ।  उनको दिल की बीमारी थी । साथ ही उन्हें जीवन में कभी प्यार भी नहीं मिला ।

आइये जानते हैं मधुबाला की निजी जिंदगी के बारे में।

 

अधूरी प्रेम कहानी

मधुबाला को जीवन में प्रेम कभी नहीं मिला , मधुबाला उस वक़्त के सुपरस्टार दिलीप कुमार से बेहद प्रेम करती थी। शुरुआत में दोनों का प्यार बहुत बढ़ा , दोनों एक फिल्म के सेट में मिले थे। उन दोनों की सगाई भी हो चुकी थी पर किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था।  वक़्त ने कुछ ऐसा रूख बदला की दोनों की लड़ाई हो गयी । कहते हैं की मधुबाला के पिता को रिश्ता मंजूर नहीं  था । कुछ लोग कहते है एक केस की वजह से दिलीप कुमार और मधुबाला के पिता की लड़ाई हो गयी थी । शुशीला कुमारी जिन्होंने मधुबाला की आत्मकथा दर्द का सफर नामक पुस्तक लिखी है , वो बताती है की दोनों के बीच अत्यंत प्रेम था । दिलीप कुमार चाहते थे की मधुबाला अपने पिता को छोड़कर उनके के पास आ जाएं , पर मधुबाला चाहती थी दिलीप उनके घर आके उनके पिता से बात करें । दिलीप कभी मधुबाला के घर नहीं गए और इस तरह ये रिश्ता खत्म हो गया ।

 

जब किशोर कुमार से हुई शादी

मधुबाला ने बाद में किशोर कुमार से शादी कर ली थी , किशोर कुमार ने मधुबाला को प्रपोज़ किया था । पर इसी वक़्त मधुबाला की तबियत बिगड़ गयी और उनका स्वास्थ्य ख़राब रहने लगा । मधुबाला के पिता जी का कहना था पहले मधुबाला को अपना इलाज करवा लेना चाहिए । पर अपने पिता जी के खिलाफ जा के मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली । किशोर उन्हें इलाज के लिए लंदन ले गए पर किस्मत को यहाँ भी कुछ और ही मंजूर ही था ।

लंदन में डॉक्टरों ने बताया की मधुबाला  ज्यादा जीवित नहीं रह सकती , उनके पास केवल दो साल का ही समय है । इसके बाद किशोर कुमार ने मधुबाला को छोड़ दिया , वो उनसे मिलने कभी कभी ही आते और उनका फ़ोन भी नहीं उठाते थे ।

एक इंटरव्यू में दिए गए बयान के मुताबिक , किशोर कुमार ने कहा था उन्होंने मधुबाला के लिए बहुत कुछ किया। लंदन में इलाज करवाया उनकी देख रेख की जब भगवान के इरादे कुछ और थे तो इसमें वो कुछ नहीं कर सकते ।

 

जीवन के आखरी पल

जीवन के आखरी पलों में मधुबाला बहुत अकेली हो गयी थी । किशोर कुमार ने उन्हें बॉम्बे में रहने के लिए एक घर , एक गाडी और एक नर्स की सुविधा उपलब्ध करवाई थी । पर किशोर ने कभी भी अपना वक़्त मधुबाला को नहीं दिया  वो कहते थे अगर मधुबाला उनके करीब आएँगी तो उन्हें डिप्रेशन हो जाएगा ।  इसलिए भलाई इसी में है की उन्हें अकेला छोड़ दिया जाए ।

आखिरकार अंत में 23  फरवरी 1969  में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया । मधुबाला का जीवन लाइफ विद ट्रेजेडी ही रहा । पर बॉलीवुड को दिए अपने योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

अधिक पढ़े

पीएम मोदी पर दिया महेश भट्ट और जावेद अख्तर ने बड़ा बयान

“मैंने प्यार क्यों किया” और “हम आपके हैं कौन” जैसी हिट फिल्मों के मशहूर गायक ने अपना घर दान में दिया।

पाना चाहते हैं एवरग्रीन फिटनेस फॉलो कीजिये अनिल कपूर के रूटीन टिप्स ।

RCB ने सोशल मीडिया पर किया कुछ ऐसा की विराट कोहली सहित कई भारतीय क्रिकेटर हैं परेशान

स्मरण शक्ति बढ़ाकर बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर दिला सकती है ये एक मुद्रा, आज से ही अभ्यास शुरू करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *