ये युवा 35 बार हुआ था UPSC परीक्षा में फैल, अब जाकर हुआ एग्जाम क्लियर

61
Vijay Vardhan Success Story

Vijay Vardhan Success Story – आज हम आपको एक ऐसा युवा के बारें में बताने जा रहे है जिसके बारें में जानकर आप भी अधिक प्रेरितो जाएंगे। आपने कभी न कभी कोई परीक्षा दी होगी। बहुत से लोग उस परीक्षा में असफल भी हुए होंगे। अब आप सोचिए 1 या फिर 2 बार यदि कोई व्यक्ति किसी परीक्षा में असफल हो जाए। तो ठीक है यदि वह व्यक्ति 35 बार एक ही परीक्षा में असफल हो जाए। तो सोचिए उस व्यक्ति के आत्मविश्वास का क्या हाल हुआ होगा। लेकिन जिस व्यक्ति के बारें में अब हम आपको बताने वाले है आप उसकी कहानी सुनकर हैरान रह जाएंगे। हरियाणा के हिसार में रहने वाले विजय वर्धन ने 35 बार सरकारी नौकरी की परीक्षा दी थी। जिसमें वह हर बार असफल रहे। लेकिन विजय वर्धन (Vijay Vardhan Success Story) ने हार नहीं मानी। तथा वह उन्होंने फिर से यूपीएससी परीक्षा दी। जिसमें वह इस बार सफल रहे।

Vijay Vardhan Success Story

आपको भी लाइफ में कभी न कभी तो इस प्रकार की परिस्थिति का सामना करना पड़ा होगा। यह बात तो सच है की किसी भी व्यक्ति को लाइफ में असफल होना बिलकुल भी पसंद नहीं है। लेकिन बहुत से लोग भी ऐसे होते है जो अपनी इन इस सफलताओं से कभी हार नहीं मानते है।

ऐसा ही कुछ विजय वर्धन (Vijay Vardhan Success Story) की कहानी में भी नजर आ रहा है। विजय वर्धन ने अपनी परीक्षा तो क्लियर करी ही। साथ ही में उन्होंने इस परीक्षा में 104वी रैंक प्राप्त कर ली है। इतना ही नहीं उन्होंने अपना यूपीएससी का एग्जाम मात्र पांच ही एटेम्पट में क्लियर कर लिया है। ऐसा नहीं है की उन्होंने यह ही एग्जाम दिया है। उन्होंने इसके अलावा, भी अन्य सरकारी नौकरियों के एग्जाम बी दिए है। जिसमे वह हर बार असफल रहे है। हम आपको बता दें कि उन्होंने वर्ष 2013 में हरियाणा के हिसार से ही इलेक्ट्रॉनिस में डिप्लोमा किया था। जिसके बाद वह हरियाणा से दिल्ली आ गए।

जाने विजय वर्धन को कामियाब होने के लिए कितने वर्ष

शुरुआत में विजय वर्धन (Vijay Vardhan Success Story) का लक्ष्य था की यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया जाए। जिसके लिए उन्होंने कई वर्षों तक दिन रात मेहनत भी की थी। सच ही कहा है किसी ने की मेहनत करने वाले की भी हार नहीं होती है। ऐसा ही आप विजय वर्धन (Vijay Vardhan Success Story) के लिए भी कहे सकते है। क्योंकि उन्होंने 6 वर्ष तक यूपीएससी की तैयारी करने के बाद उन्होंने इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली। इतना ही नहीं विजय वर्धन ने यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करने के लिए विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भी परीक्षा दी थी। जिसमें वह सफल नहीं रहे थे।

किस परीक्षा में विजय वर्धन रहे असफल

यूपीएससी की परीक्षा को पास करने से पहले विजय वर्धन (Vijay Vardhan Success Story) ने ग्रेड ए से लेकर बी तक के सभी सरकारी परीक्षा दी। जिसमें UP PSC, Haryana PCS, Punjab PCS, SSC CGL, LIC, NABARD, ISRO, RRB NTPC, RBI आदि। इन में से किसी भी एग्जाम को विजय वर्धन क्लियर नहीं कर पाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here