आखिर क्यों इस गाँव मे हर किसी महिला के है 7 से 8 पति

98
India Village

India Village : यदि हम आपसे कहें की भारत में एक ऐसा गाँव भी है जहाँ हर महिला के आठ – आठ पति है। आपको यह बात बिलकुल महाभारत की द्रोपदी की याद दिलाती होगी। क्योंकि महाभरत में द्रोपदी का विवाह पाँच पति थे। कौन भूल सकता है की महाभारत होने का सबसे बड़ा कारण द्रोपदी ही थी। द्रोपदी को पांचाली के नाम से जाना जाता है। परन्तु इस बारें में बहुत कम लोग जानते होंगे की  द्रोपदी को एक वरदान दिया गया था जिसके वजह से उनका विवाह पाँच पांडवों से हुआ है। परंतु आज जो हम आपको बताने वाले है वह एक गाँव (India Village) की कहानी है जिसमें हर महिला के आठ पति है। आप इस बात को सुनते है हैरान हो गए होंगे। लेकिन अभी थोड़ी देर मे आपको इस बात पर विश्वास होने लगेगा।

राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा से सटा हुआ है यह गाँव (India Village)

यह गाँव भारत (India Village) में स्थित राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा से लगा हुआ है जिसका नाम मुरैना है। आपको इस गाँव हर एक घर में एक द्रोपदी देखने को मिलेगी। क्योंकि इस गाँव में एक पति अपने पति के साथ निर्धारित समय के लिए ही रहती है। यह बात हैरान  परेशान कर देने वाली है आखिर ऐसा होता क्यों है?

इस गाँव मे है लड़कियों की कमी

India Village इस में ऐसी कोई भी प्राचीन परम्परा नहीं है की पति अपने पति के साथ निर्धारित समय के लिए ही रह सकती है। इस अजीबों गरीब परम्परा को खड़ गाँव के लोगों ने ही बनाया है। जिसको आजतक निभाया जा रहा है। अब आप सोच रहें होंगे की इस परम्परा को आखिर क्यों शुरू किया गया था ऐसी क्या वजह थी जो इस तरह की अजीब से परम्परा को शुरू करना पड़ा। दरअसल, बात यह है की इस गाँव में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या बेहद ही कम है। जिसके चलते लड़को के विवाह में परेशानी हो रही थी। जिसके चलते एक लड़की का विवाह अन्य लड़कों से करवाया जाता था।

पंचायत द्वारा लिया गया है यह फैसला

गाँव में इस स्थिति को देखते हुए गाँव की पंचायत द्वारा यह फैसला लिया गया। की जिस भी घर में लड़कों की संख्या अधिक है। तथा जो लड़का विवाह के लायक हो गया है। तो उन सबका केवल ही लड़की से विवाह होगा। इतना ही नहीं एक ही दुल्हन पर सभी लड़कों का सामान अधिकार होगा। यदि जिस परिवार के घर में एक ही लड़का है तो वह तो ठीक है। इसके अलावा, यदि किसी परिवार में 7 या 8 लड़के है तो तो उन सब  लड़कों का एक ही लड़की से विवाह करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here