Weight Loss Diet Chart : वजन घटाने के लिए इस डाइट चार्ट को करें Follow

563
Weight Loss Diet Chart

Weight Loss Diet Chart – मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान है। इतना ही नहीं उन्हें अपने मोटापे के चलते कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। मोटापे के चलते उस व्यक्ति की पर्सनल्टी पर बहुत नेगेटिव असर पड़ता है। आपका मोटापा इससे आपकी सुदंरता भी कम नहीं होती है बल्कि इससे आप कई बिमारियों का शिकार होना पड़ता है। क्योंकि आपको इस बारें में पता होना बहुत जरुरी होता है की एक आकर्षिक पर्सनल्टी की पहचान आपके शरीर से होती है। क्योंकि आजकल की भागदौड़ भारी लाइफ में व्यक्ति अपने खान पान का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाता है। बहुत से लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए कई प्रकार की दवाइयों का भी सेवन करते है इतना ही नहीं जिम में भी घंटों तक पसीना बहाते है परन्तु वह जिम में अच्छी मेहनत तो करते है लेकिन वह एक Healthy Diet को नहीं लेते है। यदि आप अपना वजन घटाना चाहते है तो आपको हम आज एक Weight Loss Diet Chart के बारें में जानकारी देंगे। जिसका पालन करके आप अपना बढ़ता वजन आसानी से घटा सकते है।

Weight Loss Diet Chart

आपको अपने Weight Loss Diet Chart में इस बात का खास ख्याल रखना होता है की आप जिस Weight Loss Diet Chart को फॉलो कर रहे है उसमें आपको कितनी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की प्राप्ति हो रही है। साथ ही आपको अपने Weight Loss Diet Chart में कुछ समय के बाद परिवर्तन करते रहना चाहिए।

क्या आप जानते है की जब आप अपना वजन कम करते है तो वजन तो कम हो जाता है परन्तु आप अपने बॉडी में जमा फैट को कम नहीं कर पाते है। इसलिए आपको अपने Weight Loss Diet Chart को अच्छे से फॉलो करना होता है। आपको अपनी बॉडी के फैट को कम करने के लिए अपने Weight Loss Diet Chart को पहले से अधिक हार्ड बनाना होता है। जिसके बाद आपको इसी ही Weight Loss Diet Chart को कुछ समय तक अच्छे से फॉलो करना होता। तभी आपको कुछ सकरात्मक परिणाम देखने को मिलते है।

हर व्यक्ति को अपने वजन के अनुसार ही अपने Weight Loss Diet Chart को तैयार करना होता है। क्योंकि हर व्यक्ति का अपने – अपने खान पान के जरूरत होती है। यदि आप यह जानना चाहते है की आपके शरीर को किस प्रकार की डाइट की जरूरत है तो आप इसकेलिए BMR का सहारा ले सकते है। इसमें बस आपको अपना वजन और हाइट को भरना होता है जिसके बाद आपके सामने आपका डाइट चार्ट बनकर आ जाएगा। की आपको एक दिन में कितने कैलोरी की जरूरत है। जिसके अनुसार आप अपने Weight Loss Diet Chart में उसे शामिल कर सकते है।

इस बारें में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है की यदि किसी व्यक्ति को अपना वजन कम करना हो तथा वजन बढ़ाना हो तो उसे कितनी कैलोरी की जरूरत पड़ती है। ध्यान रहें की यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको कम से कम कैलोरी का सेवन करना होता है। इसके अलावा, आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अधिक कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप अपने शरीर को एक्टिव रखना चाहते है तो आपको एक दिन में 1200 से 1800 कैलोरी की जरूरत पड़ती है।

क्या आपको पता है की आपको सुबह. दोपहर और रात के खाने में कितनी कैलोरी की मात्रा की जरूरत होती है आपको हर समय के भोजन में 300 से 350 कैलोरी की जरूरत होती है। इसके अलावा, आप स्नेक्स तथा अन्य चीजों से भी कैलोरी की मात्रा को पूरा कर सकते है। साथ ही आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन भी जरूर करें क्योंकि यह आपका वजन घटाने में बहुत अधिक सहायक होती है।

कुछ प्रकार का रहेगा आपका Weight Loss Diet Chart

नाश्ता

नाश्ते में सबसे Healthy Food है ओट्स। आपको इस फ़ूड को खाना कभी नहीं भूलना चाहिए। आपको एक सिंपल से ओट्स के पैकेट को लेना होता है जिसके बाद आपको उसमे याज, लहसुन, दालचीनी, जरा सी मंगरैल उर्फ कलौंजी डालकर पका लेना चाहिए। आप अपने स्वादानुसार नमक भी डाल सकते है।

ब्रंच

नाशते के बाद करीब 5 से 10 बादाम भी ले सकते है। इसके साथ ही में आप कॉफी या फिर ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते है। यदि आप चाय पीना अधिक पसंद करते है तो आप चाय में अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची इत्यादि डालकर उसका भी सेवन कर सकते है। आप अपनी इस चाय में चीनी के स्थान पर शुगर फ्री का उपयोग कर सकते है।

लंच

Weight Loss Diet Chart के अनुसार आपको अपने लंच में Healthy Foods का सेवन करना चाहिए। जिसमें आप एक कटोरी ब्राउन राइस, सलाद, दाल के साथ ही आप मल्टी ग्रेन आटे की 2 रोटी को खा सकते है। इससे आपके शरीर को अधिक ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

शाम की चाय

लंच के बाद Weight Loss Diet Chart के अनुसार बारी आती है आपकी शाम की चाय की। आप अपनी शाम की चाय के अलावा, अन्य चीजों का भी सेवन कर सकते है जिसमें वेज सूप, भुने चने, कॉफी और ग्रीन टी का नाम शामिल है। इतना ही नहीं आप स्प्राउट भी ले सकते है।

रात का खाना

अंत में Weight Loss Diet Chart को ध्यान में रखते हुए आपके दिन की अंतिम डाइट जिसमें बारी आपके डिनर की आती है। सबसे पहले तो आपको यह बात अच्छे से ध्यान में रखनी है की रात के समय आपको अपनी भूख से कम खाने को ग्रहण करना चाहिए। मतलब की आपको जितनी भूख लगी है आपको उससे कम ही खाना ग्रहण करना चाहिए। क्योंकि आपको रात के समय में खाने को पचाने में काफी मुश्किल होती है। इसलिए आपको अपने रात के खाने में एक कटोरा वेज सूप, एक कटोरा सलाद, या एक बड़ा कटोरा पपीता या एक कटोरा भरकर सब्जियों का सेवन कर सकते है। परन्तु ध्यान से आप अपने खाने में लहसुन, प्याज को जरूर डाल दें। साथ ही आप तीन वाइट एग को भी ले सकते है। या फिर इसके स्थान पर चिकन ब्रेस्ट भी आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

यह जरुरी नहीं है की आपको इन ही सभी फूड्स का सेवन करना है। आपको ध्यान में यह रखना है की आप एक दिन में कितनी कैलोरी की मात्रा को ले रहे है। साथ ही में आप अपनी दिनचर्या में तरल पदार्थ को भी शामिल कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here