Vegetarian Diet Plan – कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान एक अच्छी बॉडी पाने हेतु

0
163
Vegetarian Diet Plan

Vegetarian Diet Plan – हर व्यक्ति चाहता है की उसकी एक अच्छी बॉडी हो। तथा जिसकेलिए वह दिन रात जिम में पसीना बहाता है। परन्तु उस व्यक्ति के उस बारें में जानकारी नहीं होती है की एक अच्छी बॉडी सिर्फ में पसीना बहाने से ही नहीं बनती है। बल्कि उसे एक अच्छी डाइट (Vegetarian Diet Plan) को भी ग्रहण करना पड़ता है। अब डाइट दो प्रकार की होती है। एक शाकाहारी Vegetarian Diet Plan तथा दूसरी (Non-Vegetarian Diet Plan) मांसाहारी। आज हम उन सभी व्यक्तियों के लिए एक बेहतर डाइट प्लान बताएंगे जो शाकाहारी भोजन खाते है। साथ ही कुछ ऐसी प्रोटीन डाइट के बारें में विस्तार से बताएंगे जिसकी मदद से आप भी एक अच्छी बॉडी बना सकते है। क्योंकि जिम में आपकी सिर्फ 20% बॉडी बनती है। जबकि आपकी 80% बॉडी में एक बेहतर डाइट का योगदान होता है। तो इसलिए आपको जिम में पसीना बहाने के साथ ही साथ एक अच्छी प्रोटीन डाइट (Vegetarian Diet Plan) का खास ख्याल रखना होता है।

यदि एक अच्छे डाइट प्लान (Vegetarian Diet Plan) को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करते है। तो आप बहुत कम समय में एक अच्छी बॉडी बना सकते है। आपको इस दौरान एक बात का खास ख्याल रखना होता है की कभी भी आपको नकारात्मक नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि कई बार होता है की बॉडी में कुछ फर्क नहीं दिखाई देता है तो वह व्यक्ति हारकर जिम जाना छोड़ देता है। और सबसे बड़ी गलती वह व्यक्ति यह करता है की वह जिम के साथ ही साथ अपनी डाइट भी छोड़ देता है। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। यदि आप किसी वजह से जिम नहीं भी जा पाते है। तो आपको अपनी डाइट (Vegetarian Diet Plan) को नहीं छोड़ना चाहिए।

जाने आपको ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए

Vegetarian Diet Plan

जब आप अपने दिन की शरुआत करते है तो आपको एक बेहतर कार्बोहाइड्रेट आहार को ग्रहण करना चाहिए। क्योंकि सुबह उठते ही आपको एक शरीर को पर्याप्त कैलोरी की जरुरत होती है। इसकेलिए आपको 150 मिलीलीटर दूध की जरुरत होती है। जिसके बाद आपको उसमें 4 बड़े चम्मच कॉर्नफ़्लेक्स डालने होंगे। साथ ही उसमें 1 चम्मच पिसे हुए बादाम, काजू और अखरोट को शामिल कर लें। यदि आप इन सभी आहार को अपनी डाइट में शामिल करते है तो आपको अच्छी कैलोरी तथा प्रोटीन डाइट (Vegetarian Diet Plan) की प्राप्ति होगी।

(Vegetarian Diet Plan) सुबह एक अच्छी प्रोटीन डाइट के लिए आप अपने नाश्ते में बाउल ओट्स में दूध को शामिल करके ले सकते है। क्योंकि ओट्स में प्रोटीन तो होता ही है। बल्कि इसमें आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन की भी भरपूर मात्रा मिलती है। या फिर आप इसके अलावा, ओट्स और दही भी खा सकते है। जिससे आपके शरीर में कैल्सियम की कमी पूरी होती है। आप कीवी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

कैसा रहना चाहिए आपका लॉन्च

Vegetarian Diet Plan

(Vegetarian Diet Plan) आपने ब्रेकफास्ट में तो एक अच्छी डाइट ग्रहण कर ली। अब आपको अपने लंच में भी कुछ ही प्रकार की हेल्थी डाइट लेनी होती है। जिसमें आप  दाल और पत्‍तेदार सब्जियों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है। इसके साथ ही आपको पालक, ब्रोकली और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियां को खाना चाहिए। क्योंकि इससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए और सी प्राप्ति होती है। इनके अलावा भी आपको रोटी, पालक और एक बाउल सलाद अपनी डाइट (Vegetarian Diet Plan) में जरूर शामिल करना चाहिए। सलाद में आप गाजर को भी खा सकते है। इससे आपको विटामिन-ए से स्कैल्प को पौष्टिकता मिलती है।

किस आहार को शामिल करना चाहिए अपनी शाम की डाइट में

Vegetarian Diet Plan

(Vegetarian Diet Plan) काम में अधिक व्यस्त होने के चलते अधिकतर लोग अपने शाम के भोजन को नहीं खा पाते है। तथा कई लोग इसपर अधिक ध्यान नहीं देते है। परन्तु उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि आपको एक अच्छी बॉडी के लिए अपनी भुख अनुसार भोजन अवश्य ग्रहण करना चाहिए। आपको अपनी शाम की डाइट में भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स  ले सकते है। या फिर आप स्‍नैक्‍स में आप एक मुठ्ठी अखरोट या स्प्राउट्स मिलाकर भी खा सकते है। इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है।

ऐसा होना चाहिए आपका डिनर

Vegetarian Diet Plan

अगर आप रात के समय कम खाना खाएं तो ही अच्छा है। क्योंकि रात के समय खाने को पचाने में मुश्किल होती है। अधिकतर लोग खाना खाने के बाद तुरंत ही सो जाते है। जिससे उनका खाना पच नहीं पाता है। अगर खाना सही रूप से आपकी बॉडी में नहीं पचेगा तो आपके शरीर के लिए हानिकारक होगा। आपको अपनी रात की डाइट (Vegetarian Diet Plan) में घी लगी 1-2 चपाती, हरी स‍ब्‍जी, एक बाउल दाल, एक प्‍लेट सलाद ग्रहण करनी चाहिए। आप ज्वर उत्तपम या नाचनी ढोकला को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here