Why People Hate Monday: आखिर क्यों पसंद नहीं आता लोगों को “मंडे”

0
17
Why People Hate Monday

Why People Hate Monday: संडे का दिन जहाँ सबके चेहरे पर मुस्कान लेकर आता है वही “मंडे” का नाम आते ही हमारे चेहरे से ख़ुशी गायब हो जाती है। कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है?  “सोमवार” (Monday Blues) यह एक ऐसा शब्द है जो हमारे उत्साह को कम कर देता है। यह दिन आने की बात से ही हमारे भीतर चिड़चिड़ापन और निराशाजनक भाव आने लगते है और हम चाहते हैं कि यह दिन ना आए।

स्कूल के दिनों के दौरान, रविवार के बाद हम सोमवार (Monday) का बेसब्री से इंतज़ार किया करते थे, तब हम इसके आने पर खुश हुआ करते थे। ऐसा इसलिए होता था,  उस समय हमें अपने दोस्तों से मिलने, उनके साथ खेलने और बातें शेयर करने की जल्दी हुआ करती थी।

Why Are Mondays the Worst Day of the Week?

जैसे-जैसे हम बड़े हुए, सोमवार (Monday Blues) हमें एक डरावने सपने की तरह लगने लगा जिसको हम देखना पसंद नहीं करते हैं। हम अपने आज के आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी ही अहम वजहों के बारे में बताएंगे जिसके कारण से सभी सोमवार के दिन से नफरत करने लगे हैं। हम आपको उन वजहों से रूबरू कराएंगे जिसके कारण आप  “सोमवार” (Monday) शब्द का ज़िक्र करने से ही निराशा के भाव से भर जाते है।

हम जानते है कि आप निश्चित रूप से इनमें से कुछ बातों से सहमत होंगे। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया के किसी भी शहर के लोगों को सोमवार नहीं पसंद होता है।

आखिर क्या नही पसंद लोगों को मंडे(Why People Hate Monday)

1. अगर आप अपनी जॉब से खुश नही है तो ये सामान्य है कि आपका उस जगह जाने का मन कभी भी नहीं करता है। रिसर्च से पता चलता है कि ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हे वास्तव में अपनी जॉब पसंद होती हैं और अपने ऑफिस जाने के लिए उत्सुक रहते हैं। अधिकतर लोग सोमवार के दिन को पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आपको हमेशा सोमवार (Monday) के बाद से वीकेंड का इंतज़ार रहता है और इसके बीच का समय आपको काफी लंबा लगता है।

2. हम सभी को सोमवार की सुबह अपने ऑफिस या कॉलेज जाना होता है। एक शानदार वीकेंड बिताने के बाद सोमवार की सुबह वापस अपनी रोज़मर्रा की रुटीन में लौटना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल होता है।

3. वीकेंड पर हम सभी खूब मस्ती करते हैं और आज़ादी से अपने ज़िन्दगी जीते हैं। ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आप वीकेंड पर पार्टी ही करे, पर यह तो तय है कि हर कोई इस छुट्टी के दिन आराम करने के साथ अपनी मर्ज़ी के मालिक होते है। ऐसे में सोमवार की सुबह फिर से खुद पर बॉस या टीचर का कंट्रोल किसी को पसंद नहीं आता है।

4. जो जीवन हम जी रहे हैं वो अक्सर हमें सुस्त लगने लगता है जिसकी वजह से हमें हमारी कार्यशैली कभी कभी बहुत ही बोरिंग लगती है। जो बिना किसी ख़ुशी और उत्साह के बस चली जा रही है। यह ऐसी भावना है जो मंडे ब्लूज़ (Monday Blues) को अत्यधिक गंभीर रूप दे देता है जिसका सामना करना सबके लिए कठिन होता है।

5. कभी-कभी हमारे साथ ये भी होता है कि हमारी ज़िंदगी बिल्कुल रूटीन से चलती है जो आपको नीरस लगने लगती है। यही कारण है कि आप आलस और सुस्ती के शिकार हो जाते हैं। इन परिस्थितियों में सोमवार के दिन कोई भी काम समय पर करना मुश्किल लगता है।

6. अक्सर लोगों के साथ ये भी होता है कि सोमवार के आते ही वीकेंड की थकान हम पर हावी हो जाती है जिसके कारण लोगों को बॉडी में दर्द, हैंगओवर, डाइजेशन में दिक्कत आदि कई निराशजनक एहसास और समस्याएं होने लगती है। कई बार ये भी देखा गया है कि ऑफिस या कॉलेज के लिए कपड़ों का चुनाव करते समय भी लोगों को सोमवार की सुबह परेशानी होती है।

7. समय की कमी, यह एक ऐसा कारण है जिसकी वजह से हम सोमवार को पसंद नही करते है। हर ऑफिस में शनिवार और रविवार की छुट्टी ना होकर सिर्फ रविवार की छुट्टी होती है। इस कारण से पूरे हफ्ते के रुके हुए कार्यों को पूरा करने और हफ्ते की थकान उतारने के लिए हमारे पास सिर्फ ये एक दिन होता है। अगर इस दिन हम अपने घर के कामों को पूरा करते है तो कही ना कही हम अपने लिए समय नही निकाल पाते है। आखिरी में जो बात हमें कही ना कही चुभने लगती है कि काश, हमारे पास एक दिन ओर होता।

आज हमने आपको बताया कि वो कौनसी वजहें होती है जिसके कारण लोगों को सोमवार का दिन पसंद नहीं होता है। हमारे द्वारा बताई गयी वजहें “सोमवार” शब्द को नापसंद करने के लिये काफी है।

“Why People Hate Monday”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here