कोर्ट ने माँगा RBI से जवाब, क्यों हो रहे है नोटों, सिक्कों के आकार में निरंतर बदलाव

27
Bombay High Court Ask RBI

Bombay High Court Ask RBI – देश में बार – बार हो रहे नोटों और सिक्कों के आकार में बदलाव को लेकर 01 अगस्त 2019 को मुंबई उच्चन्यायलय द्वारा यह पूछा गया है की आखिर क्यों नोटों और सिक्कों के आकार को इतनी जल्दी बदला जा रहा है। हम आपको बताना चाहते है की इस सवाल को मुंबई उच्चन्यायलय के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति एन एम जामदार की खंडपीठ द्वारा नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (एनएबी) की याचिका की के दौरान पूछा गया था। इतना ही नहीं इस याचिका के दौरान यह भी कहा गया है की आरबीआई द्वारा बदले जा रहे नोटों और सिक्कों के आकार के चलते दृष्टिहीन व्यक्तियों को करेंसी की पहचान करने में काफी अधिक परेशानी हो रही है। इसपर मुख्य न्यायाधीश का यह कहना है की हम आरबीआई से इस बारें में सम्पूर्ण रूप से यह पूछना चाहते है की आखिर में ऐसे बार – बार नोटों और सिक्कों के आकार बदले जाने के पीछे क्या कारण है?

Bombay High Court Ask RBI

ब्रैकिंग न्यूज़ के अनुसार, बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court Ask RBI) का यह कहना है की देश में इस प्रकार से इतनी जल्दी – जल्दी नोटों व सिक्कों के आकार को बदलना अच्छा नहीं है। जिस प्रकार से कुछ समय में भारत में नोटों के आकारों को बदला जा रहा है ऐसे अन्य किसी भी देश में नहीं होता है। इतना ही नहीं कोर्ट (Bombay High Court Ask RBI) द्वारा आरबीआई से 6 हफ्ते के अंतर्गत, इसपर एक उचित जवाब की मांग की है। जब से भारत में नोटबंदी की गई थी तबसे निरंतर अंतराल में नोटों को बदला जा रहा है। इस मामले को लेकर हाई कोर्ट में याचिका भी दर्ज की गई है। हाल ही में नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (NAB) द्वारा बॉम्बे हाई कोर्ट में इस मामले को लेकर एक नई याचिका को दर्ज कराया गया है।

इसके अलावा, बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा यह भी कहा गया है की रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया इस ही वर्ष मार्च में विशेष फीचर्स के साथ नए सिक्कों को जारी करने जा रही थी। जिसके बारें में ऐसा कहा गया था की इन सिक्कों को दृष्टिहिन व्यक्ति भी बहुत ही आसानी से पहचान सकते है। भारत में हुई नोटबंदी के बाद से ही देखा गया है की मार्किट में विभिन्न प्रकार की नई करेंसी को लाया जा रहा था जिसमें 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपये नोट शामिल थे। यह भी कहा जा रहा है की बहुत जल्द भारत में 20 के नए नोट को भी जारी किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here