क्यों लगा Facebook पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना?

35
FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar

FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar – हाल ही सोशल मीडिया से जुडी एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी यानी की फेसबुक (FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar) पर अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन द्वारा 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया दिया है। इतना ही नहीं फेसबुक द्वारा इस जुर्माने को चुकाने के लिए भी कहे दिया गया है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर में फेसबुक पर इतना बड़ा जुर्माना क्यों लगाया गया है। खबर के अनुसार, Cambridge Analytics डेटा स्कैंडल को देखते हुए जुर्माना लगाया गया है। इतना ही नहीं फेसबुक पर यह जुर्माना तो लगा ही है साथ ही में एफटीसी द्वारा फेसबुक को दिशानिर्देश क अच्छे से पालन करने के लिए कहा है।

FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar

फेसबुक (FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar) पर इतना बड़ा जुर्माना लगने की बहुत सी वजह है जिसे आप निम्नलिखित बातों को देखकर पता लगा सकते है –

  • फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगने की एक सबसे बड़ी वजह यह है की फेसबुक द्वारा कैंब्रिज अनालिटिका डेटा चोरी किया गया है।
  • इसके अलावा, जुर्माना लगने का दूसरा कारण यह है की फेसबुक द्वारा सभी यूजर की सिक्योरिटी का गलत इस्तेमाल किया गया है फेसबुक (FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar) द्वारा फेशियल रिकॉग्निशन को डिफॉल्ट एक्टिव रखा गया है जबकि फेसबुक ने अपने सभी यूजर से यह कहा था की उसने फेशियल रिकॉग्निशन को ऑफ रखा हुआ है।
  • इसमें फेसबुक द्वारा सभी यूजर से उनके मोबाइल नंबर को लिया गया है। जिसके बाद उनका विभिन्न प्रकार की कंपनियों के प्रोडक्ट्स के विज्ञापन दिखाए गए थे। इस बात को देखते हुए आज फेसबुक की सिक्योरिटी पर एक बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है।
क्या इस जुर्माने के बाद फेसबुक में कोई बदलाव किए जाएंगे या नहीं

फेसबुक पर यह जुर्माना लगने के बाद कहा जा रहा है की फेसबुक के सीईओ द्वारा फेसबुक में कई प्रकार के महत्वपूर्ण बदलाव किए जा सकते है। यदि फेसबुक को अपने यूजर का विश्वास बनाए रखना है तो उस एप यूजर की सुरक्षा का अच्छे से ध्यान रखना होगा। क्योंकि पिछले कुछ समय में फेसबुक डाटा लीक के बहुत मामले सामने आए है।

टेक न्यूज़ के अनुसार, एफटीसी के इस आदेश के बाद फेसबुक को सभी सवालों के सही जवाब देने होंगे। की आखिर क्यों यूजर का डाटा ऐसे लीक हो रहा है। इतना ही नहीं एक रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है की फेसबुक की सिक्योरिटी पर उठे सवाल के बाद कंपनी के सीईओ का नियंत्रण थोड़ा कम हो सकता है। क्योंकि इस मुद्दे पर फेसबुक कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की इंडिपेंडेट प्राइवेसी कमेटी द्वारा नजर रखी जाएगी।

जाने क्या कहा इस विवाद के बाद एफटीसी के चैयरमैन द्वारा

एनालिटिक्स का डाटा लीक होने के बाद एफटीसी के चैयरमैन का यह कहना है की आखिर में फेसबुक द्वारा यूजर की व्यक्तिगत जानकारियों को क्यों शेयर किया गया है। इतना ही नहीं कंपनी द्वारा कंज्यूमर के च्वॉइस को ध्यान में नहीं रखा गया है। फेसबुक पर यह जुर्माना भविष्य में होने वाली सभी बात को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है। ताकि आगे फिर कभी किसी यूजर का डाटा लीक नहीं किया जा सके।

क्या कहा फेसबुक के सीईओ ने इस प्रश्न का उत्तर देते हुए

फेसबुक के सीईओ ने कहा है की बहुत जल्द फेसबुक (FTC Fine Facebook 5 Billion Dollar) द्वारा कुछ बड़े और अहम बदलाव किए जा सकते है। उनका यह भी मानना है की कंपनी के ऊपर सही यूजर की सिक्योरिटी को सुरक्षित रखने की एक बड़ी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इस पुरे विवाद को देखते हुए कंपनी के सीईओ का कहना है की अब अपने सभी यूजर को इस बात की संतुष्टि दिला देंगे की उनका डाटा सम्पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here