जाने लोग क्यों अपने पैरों में काला धागा बाँधते है – यह है असली वजह

0
141
Why do people tie black threads in their feet - this is the real reason

बहुत से लोग अपने पैरों में काला धागा बांधते है। परन्तु कई लोगो के इसके बारे में नहीं पता है की आखिर काले धागे को पैरों में क्यों बाँधा जाता है? कई लोग काले धागे को पैरों में बाँधने को फैशन का नाम देते है वैसे अधिकतर लड़कियाँ ही अपने पैरों में काले धागे को बाँधती है। तथा कई लोग इसके बारे में जनाना चाहते है की काले धागे को पैरों में बांधने से क्या लाभ होता है। आज हम आपको इससे जुड़े ऐसी ही कुछ बातों के बारे में विस्तार से बताएँगे की इसके क्या लाभ है।

कई लोगों का मानना है की काले धागे को पैर में बाँधने से बुरी नजर से बचा जा सकता है। इतना ही नहीं काला धागा बाँधने तथा काला टीका लगाने की परम्परा काफी पहले से चली आ रही है। जोकि आज तक कई लोग इस परम्परा को मानते आ रहे है। ऐसा नहीं है की लोग सिर्फ पैरों में ही काले धागे को बाँधते है बल्कि कई लोग इसे हाथों तथा गले में डोरा बनाकर भी पहनते है। अधिकतर देखा जाता है की कई बच्चो के जन्म के साथ ही उन्हें काला बाँध दिया जाता है। ताकि उन्हें किसी की बुरी नजर ना लगे।

वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिको के अनुसार, मनुष्य का शरीर पाँच तरह से तत्वों के मिलकर बना होता है। जिसमे वायु, अग्नि, पृथ्वी, आकाश और जल सम्मिलित है। क्योंकि इन पाँचों तत्वों से ही मनुष्य के शरीर को ऊर्जा मिलती है। जिसके कारण मनुष्य को अन्य प्रकार की सुविधाओं की प्राप्ति होती है। इन पाँच तत्वों से मिलने वाली ऊर्जा के चलते है मनुष्य बुरी नजर व नकरात्मक प्रभाव से बच पाता है। इस ही वजह से काला धागा बाँधा जाता है। इसके अलावा, कई लोग काले धागे को भगवान के लॉकेट के रूप से पहन लेते है। जिसको लाभदायक माना जाता है।  काले धागे में काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है जोकि हमें लगने वाली बुरी नजर या नकरात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है। कारण हमारे शरीर पर किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

काला धागा पहनने से होने वाले लाभ

  • यदि किसी व्यक्ति के पेट में दर्द रहता है तो उस व्यक्ति को अपने दोनों पैरों के अंगूठों पर काला धागा बाँध लेना चाहिए। जिसके बाद वह इस पेट दर्द की समस्या से निजात पा सकता है।
  • अगर आपके पैरों में अधिक दर्द रहता है तो आपको अपने पैरों पर काले धागे को बाँधना चाहिए। क्योंकि हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने के आपके पैरों का दर्द बिल्कुल ठीक हो जाएगा।
  • कई बार ऐसा भी होता है की किसी व्यक्ति के पैर में चोट लग जाती है। परन्तु काम के चलते वह चाहता है की उसकी यह चोट जल्दी ठीक हो जाए। तो उस व्यक्ति को भी अपने पैरों में काला धागा पहनना चाहिए। ऐसा करने से आपके पैर की चोट बहुत जल्द ठीक हो जाएगी।
  • यदि आप अधिक से अधिक धन की प्राप्ति करना चाहते है तो आपको मंगलवार के दिन अपने पैरों में काला धागा बाँधना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपकी सभी प्रकार की धन से जुडी समस्या खत्म हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here