World Smallest Population Country – दुनिया के ये 5 ऐसे देश जिनकी जनसंख्या 900 से भी कम

0
55
World Smallest Population Country

World Smallest Population Country – क्या आप जानते है की दुनिया के सबसे कम संख्या वाले शहरों के बारें में। अगर आप नहीं जानते है तो आज हम आपको बताएंगे World Smallest Population Country के बारें में। ऐसा कई बार होता होगा की आप किसी देश या फिर शहर में जाने के बारें में विचार करते होंगे। उसे दौरान आपके मन एक बार यह जरूर आती होगी की उस शहर या फिर देश की जनसंख्या कितनी होगी। तथा वहाँ के लोग कैसे रहते होंगे। लेकिन आप इस बात से आजतक अवगत नहीं हुए होंगे की भारत के कुछ राज्यों की जनसंख्या से भी छोटा एक शहर है। अब आप इस बात को सुनकर सोच में पड़ गए होंगे। परन्तु यह बात बिलकुल सत्य है। दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जिनकी Population बहुत ही कम है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे 5 देशों से अवगत कराएंगे। जिनकी जनसंख्या बहुत ही कम है।

वेटिकन सिटी

क्या आप जानते है की यूरोप महाद्वीप में स्थित वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इस देश का क्षेत्रफल केवल 44 हेक्टेयर है जबकि आप इसकी कुल जनसंख्या के बारें में जानेंगे। तो आप दंग रहे जाएंगे। यूरोप महाद्वीप में स्थित इस देश की कुल जनसंख्या मात्र 840 है। जिसके बावजूद भी यूरोप महाद्वीप में स्थित इस देश को सम्पूर्ण रूप से अंतर्राष्ट्रीय मान्यता मिली हुई है। इतना ही इस छोटे से देश के खुद के सिक्के तथा डाक विभाग आदि है। World Smallest Population Country  की सूची में आने वाला यह देश इसलिए इतना पॉपुलर है क्योंकि  ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप यहाँ पर मौज़ूद है। इतना ही नहीं इस देश के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इस देश के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

मोनाको

World Smallest Population Country की सूची में मोनाको का नाम भी आता है। यह देश फ्रांस और इटली के बीच समुद्र किनारे पर स्थित है। इस Smallest Country का क्षेत्रफल 2.02 वर्ग किलोमीटर है जबकि 2016 में की गई जनगणना को देखें तो इस देश की कुल जनसंख्या सिर्फ 38,499 है। जो एक चौका देने वाला आँकड़ा है।

नौरू

आपने वेटिकन सिटी और मोनाको देश की जनसंख्या के बारें में अच्छे से जान लिया। परन्तु इनके अलावा, भी एक ऐसा देश है जो World Smallest Population Country  की लिस्ट में आता है। प्रशांतमहासागर में स्थित नौरू एक असा देश है जिसकी कुल जनसंख्या बहुत ही कम है। इस छोटे से देश का क्षेत्रफल केवल 21.3 वर्ग किलोमीटर है। तथा इस देश में कुल 13,049 लोग निवास करते है। इस बात का पता पता वर्ष 2016 की की गई जनगणना के बाद पता चला है।

सैन मैरिनो

बहुत कम लोग इस बारें में जानते है की सैन मैरिनो को यूरोप का सबसे पुराना देश है। इतना ही नहीं इस देश की कुल जनसंख्या भी बहुत निम्न है। यदि आप दुनिया के सबसे छोटे देशों के बारें में बात करेंगे। तो उस सूची में इस देश का नाम 5वें स्थान पर आता है। इस देश में इतावली भाषा बोली जाती है। World Smallest Population Country  की सूची में आने वाले इस देश की कुल जनसंख्या मात्र 33203 है। जबकि यह देश 61 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है।

तुवालु

Smallest Population Country की लिस्ट में इस तुवालु देश का नाम चौथे नंबर पर आता है। यह देश भी प्रशांतमहासागर स्थित है। पहले यह देश ब्रिटेन के अधीन आता था। तुवालु की कुल जनसंख्या 11,097 है। जबकि इस देश का क्षेत्रफल मात्र 26 किलोमीटर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here