क्या आपको पता है की ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे कर सकते है ये योग आसन (Yoga Asanas)

111
Yoga Asanas

अधिकतर लोग आज के समय में ऑफिस वर्क करते है। जिसमें उन्हें अधिक समय तक केवल कुर्सी  पर ही बैठा रहना पड़ता है। परन्तु क्या आपको पता है की अधिक समय तक कुर्सी पर बैठे रहना आपकी सेहत के लिए अधिक हानिकारक साबित हो सकता है। परन्तु अब आपको इसकलिये अधिक परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे योग आसन (Yoga Asanas) के बारें में बताएंगे जिसे आप अपनी कुर्सी पर बैठकर कर सकते है। आज पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी झारखण्ड की राजधानी रांची में 40,000 लोगों के साथ योग कर रहे है। इन कुछ योग (Yoga Asanas) आसनको जानकर आप सभी प्रकार की बिमारियों से निजात भी पा सकते है। तथा आप अपने रोजाना की दिनचर्या में इन योग आसनको करते है। तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे (Yoga Asanas)

ट्विस्‍टिंग योगा

Twisting yoga

यदि आप अपने ऑफिस में अधिक समय तक एक ही कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करते है तो आपको ट्विस्‍टिंग योगा आसनकरना चाहिए। इस योगा आसन (Yoga Asanas) करने के लिए आपको पहले थोड़ा घूमना अथवा टहलना होगा। जिसके बाद आपको अपने सीधे हाथ को अपने उल्टे पर रखना होगा। फिर आपको उस ही अवस्था में अपनी कमर को ट्विस्ट करना होगा। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको लगातार अपनी साँस को अंदर व बाहर छोड़ते रहना होगा। इस ही प्रकार की प्रक्रिया को अपने दूसरे हाथ और पैर के साथ भी करना होगा। ऐसा करने से आपकी बॉडी को आराम मिलता है।

उत्तानासन

udhar hastasana

जब कोई व्यक्ति अधिक समय तक कुर्सी पर बैठे-बैठे किसी काम को करता है तो उसे भविष्य में पेट तथा कमर से होने वाली परेशानियों से जूझना पड़ता है। टाटा उसके शरीर पर अधिक चर्बी इकट्ठी हो जाती है। जो उसकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। इस प्रकार की समस्या का समाधान पाने के लिए आपको उत्तानासन करना चाहिए। इस योग आसन (Yoga Asanas) को करने से आपके कंधे और मांशपेशियां मजबूत होती है। इस योग आसन करने के लिए आपको अपनी कुर्सी पर सीधा बैठना होगा। इसके बाद आपको अपनी साँस को अंदर – बाहर छोड़ते हुए नीचे की ओर झुककर अपनी हथेलियों को जमीन पर रखना होगा। ध्यान रहें ऐसा करते समय आपके पैर नहीं मुड़ने चाहिए। इस अवस्था में आपको 5 सेकंड तक रहना होगा। तथा उसके बाद आपको पहले वाली अवस्था में आ जाना होगा। इस ही प्रक्रिया को आपको कम से कम 10 बार करना होगा।

ऊर्ध्व हस्तासन

Uttasan yoga

(Yoga Asanas) इस योग को करते समय भी आपको अपनी कुर्सी पर सीधे बैठ जाना होगा। जिसके बाद आपको अपनी साँसों को अंदर-बाहर छोड़ते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाना होगा। आपको 5 सेकंड तक अपने हाथों को ऊपर की ओर ही रखना होगा। तथा आपको अपनी साँस को छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे की ओर लाना होगा। इस योग आसन को करने से आपके शरीर में लचीलापन और ताजगी बनी रहती है।

इन सभी योग (Yoga Asanas) आसनको करके आप कई प्रकार की परेशानियों से निजात पा सकते है। क्योंकि अधिक काम का बुझ होने के चलते वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल नही रख पाते है। ऐसे में आप इन कुछ योगा आसनको करकर अपने आप को स्वस्थ रख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here