आप नहीं जानते होंगे गर्मियों में इन 6 सब्जियों को खाने के फायदे

500
आप नहीं जानते होंगे गर्मियों

यदि आपको नहीं पता की गर्मियों में आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी सेहत अच्छी रह सकती है आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में विस्तार से बताएंगे। हर गर्मी में पहले ही बाजार में ऐसी सब्जियाँ आ जाती है जिनका सेवन करने से आप भी इस भयंकर गर्मी से सामना कर सकते है। इतना ही नहीं यह कुछ सब्जियाँ आपके पेट की सही समस्याओं को दूर करती है तथा आपके पेट में कभी – भी गर्मी नहीं बनाने देती है। तथा कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती है। क्योंकि गर्मियों में अक्सर देखा जाता है यह की लोग गर्मी से निपटने के लिए अधिक से अधिक कोल्ड्रिंक्स का सहारा लेते है। जो आपकी सेहत के लिए हानि पहुँचा सकती है। इसलिए खासतौर पर गर्मियों में आपको अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना होता है।

परन्तु गर्मियों में सब्जी को मिलकर लोगो कई प्रकार की परेशानी भी होती है जैसे की आप सब्जी को पकाकर खाते है तो कुछ समय बाद सब्जी के ख़राब होने डर बना रहता है। यदि आप इस समयस्या से निजात पाना चाहते है तो आप सब्जियों का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते है। जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है।

आप निम्न प्रकार की सब्जियों का सेवन करके इस गर्मी में भी अपने आप कुछ स्वस्थ रख सकते है जैसे की –
  1. खीरा

यदि आप खीरे को अच्छी मात्रा में खाते है तो आपके शरीर में कभी – भी पानी की कमी नहीं होगी। क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसलिए हर गर्मी के मौसम में बाजार में खीरे की अधिक मांग देखने को मिलत है।

  1. धनिया

धनिया आपकी सेहत लिए अच्छा है। यदि आप इसको अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल करते है। इतना ही यह आपको किडनी की सभी समस्याओ से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आपको गर्मी के मौसम में धनिया खाना चाहिए।

  1. एवाकाडो

बेहतर स्वास्थय के लिए आपको अपनी डाइट में एवाकाडो का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह आपको दिल से होने वाली सभी बिमारियों से बचाता है। इसके अलावा, इसमें आपको हैल्थी वसा देखने को मिलते है। जो आपके शरीर के लिए काफी अधिक लाभदायक होते है। इसके रोजाना सेवन से आपकी त्वचा पर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

  1. बैंगन

बैंगन के सब्जी भी आपके स्वास्थय के लिए अच्छी है क्योंकि यह आपके शरीर में कभी पानी की कमी को नहीं होने देती है। इसलिए गर्मियों में इस सब्जी की मांग बाजार में काफी अधिक मात्रा में देखने को मिलती है।

  1. मशरूम

मशरूम में आपको काफी अधिक मात्रा में फाइबर, फैट के साथ ही साथ सोडियम भी देखने को मिलता है। और यह सब्जी ऐसी ही आप इसे हर मौसम में खरीद सकते है। आप इसको सर्दी के मौसम में भी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  1. छोटे प्याज

यदि आप गर्मी के मौसम में छोटे प्याजों का सेवन करते है तो अधिक से आदिक मात्रा में टी-एलर्जिक गुण, एंटी बैक्‍टीरियल गुण प्राप्ति कर सकते है क्योंकि इसमें आपको काफी ज्यादा  एंटीऑक्‍सीडेंट मिलता है। और इसको आप आसानी से किसी भी सब्जी मंडी से ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here